लाभकारी सिद्ध होगी ड्रोन योजना उत्तराखंड निवासियों के लिए | Drone Yojana Uttarakhand

उत्तराखंड निवासियों के लिए ड्रोन योजना लाभकारी साबित होगी। उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में इस योजना लाभ मिलेगा। इसलिए हमारे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने रुड़की के रामनगर मैं स्थित एक औद्योगिक क्षेत्र में प्रदेश की सबसे पहली रोटर ग्रुप ऑफ कंपनी (ड्रोन बनाने वाली कंपनी) का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि हमारे उत्तराखंड राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में ड्रोन तकनीक कारगर साबित होगी। और साथ ही हमारे उत्तराखंड में आपदा के समय दुर्गम क्षेत्रों में मेडिकल और अन्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए उपयोगी है।

यह योजना किसानों के हित के लिए सरकार की तरफ से ड्रोन योजना चलाई जा रही है, जिसके माध्यम से मात्र सात से नौ मिनट में एक एकड़  खेत में दवा का छिड़काव किया जा सकता है। इस योजना से किसानों को भी लाभ प्राप्त होगा। उत्तराखंड के क्षेत्र रुड़की में प्रदेश की पहली ड्रोन कंपनी खुलने से युवाओं को रोजगार मिलने का अवसर भी प्राप्त होगा।

रोटर ग्रुप ऑफ कंपनी के उद्घाटन कार्यक्रम के समय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हमारे उत्तराखंड राज्य में ड्रोन टेक्नोलॉजी का महत्व आने वाले समय में और बढ़ेगा। हमारे उत्तराखंड की  राज्य सरकार अपने स्तर से ड्रोन तकनीक को लेकर सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। उत्तराखंड आपदा प्रभावित क्षेत्र है यहां बरसात के समय कहीं कहीं जगह भूस्खलन बाढ़ का सामना लोगों को करना पड़ता है इसलिए समस्या को देखते हुए ड्रोन अत्यधिक महत्वपूर्ण साबित होता है।

आपदा क्षेत्र में फंसे लोगों को तलाशने में ड्रोन की अहम भूमिका होती है। साथ ही यह दुर्गम क्षेत्रों में ड्रोन के जरिए मेडिकल और अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराने में कारगर साबित होगी। ड्रोन का उपयोग हम कई जगह में कर सकते हैं। रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। और युवाओं में इसके प्रति उत्साह देखने को मिल रहा है।

उत्तराखंड के शादी समारोह में जो युवा ड्रोन के जरिए फोटो और वीडियोग्राफी करते हैं। उनको वीडियोग्राफी करने में आसानी होगी। और उन युवाओं को  ड्रोन रिसर्च एप्लीकेशन सेंटर के जरिए प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वह युवा भविष्य में आपदा के दौरान इनकी सेवाएं दे  सकें। और नई-नई तकनीकों को सीख सके।उन्होंने यह भी कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ड्रोन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत को नंबर वन बनाना चाहते हैं।

जैसे कि विदेश के लोग हैं। ड्रोन आने वाले आधुनिक योजनाओं में भी काम आता है तकनीकी को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर कई प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में इस योजना के तहत सबसे पहले हरिद्वार में मां गंगा की मैपिंग की गई। उन्होंने कहा कि हम मां गंगा को घर-घर पहुंचा सकते हैं। भविष्य के समय में ड्रोन से आम लोगों को भी बहुत लाभ मिलेगा।

ड्रोन के जरिए आम लोग दुर्गम क्षेत्रों और कृषि के बारे में जानकारी उपलब्ध कर सकते हैं। ड्रोन कंपनी खुलने से प्रदेश के युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे।इस योजना में 150 करोड़ का निवेश कर सौ से ज्यादा युवाओं को देंगे नौकरी।

Leave a Comment