200 Hour Yoga Teacher Training Kya Hai? | Yoga Teacher Training Hindi

योगा टीचर ट्रेनिंग : –

योगा टीचर ट्रेनिंग एक योगा सर्टिफिकेट कोर्स है। जिसके माध्यम से योग में जाने के इच्छुक लोग योग सीखते है और शिक्षक बनते हैं। यह कोर्स 200 घण्टे और उसके बाद 300 घण्टे का होता है । इस कोर्स को करने के बाद व्यक्ति योग पढ़ा सकता है । Yoga Alliance usa के द्वारा इस कोर्स को लगभग 183 देशों में मान्यता प्रदान की गई है । देश और विदेशों में लोग इस कोर्स को खूब पसंद कर रहे हैं और खूब कर भी रहे  है।

यह 1 महीने का कोर्स ज्यादातर विदेशी लोग करते है और ऋषिकेश से करना पसंद करते हैं और इस कोर्स में एडमिशन भी लेते हैं। इसको करने के बाद अपने देश में जाकर योग पढ़ाते हैं।

इस कोर्स को अलग-अलग योग स्कूल करवाते हैं और इसकी समय अवधि भी हर स्कूल में अलग-अलग होती है। कुछ स्कूल में यह अवधि 22 दिन, कुछ में 25 दिन, कुछ में 28 दिन होती है। जिसमें स्कूल को 200 घण्टे पूरे करने होते है।

इस कोर्स में आपको क्या-क्या पढ़ाया जाता है?

इस कोर्स को करने वाले अभ्यर्थियों को 1 दिन में लगभग 7 से 8 घंटे पढ़ाया जाता है। यानी कि 6 से 7 अलग-अलग कक्षाएं होती है। सभी क्लास अंग्रेजी में होती है। जिसमें क्लास इस प्रकार से होती है।

Yoga Teacher Training Schedule

  • षट्कर्म और प्राणयाम (Purifications and Pranayama) – एक घण्टे
  • हठयोग (Hathayoga) – डेढ़ घण्टे
  • योग दर्शन (Philosophy) 1 घण्टे
  • एनाटोमी (Anatomy) – 1 घण्टे
  • अष्टांगा (Austanga Yoga) डेढ़ घण्टे
  • ध्यान (Meditation) – 1 घण्टे

इन सभी विषयों पर अलग-अलग टीचर आकर पढ़ाते हैं और प्रैक्टिकल भी करवाते हैं। ज्यादातर फोकस  प्रैक्टिकल पर ही रहता है। इस कोर्स को करने के बाद व्यक्ति को योग का काफी ज्ञान हो जाता है और यदि वह योग शिक्षक बनना चाहता है तो वह अपनी शुरुआत कर सकता है। धीरे-धीरे वह अपने ज्ञान में और वृद्धि कर सकता है।

संडे वाले दिन सभी को बाहर घूमने के लिए ले जाया जाता है । इस कोर्स में जब आप इसे ज्वाइन करते हैं तब इसके साथ में ही आपका रहना और खाना 1 महीने के लिए स्कूल की तरफ से ही होता है जिसकी पेमेंट कोर्स फीस के साथ जोड़ी हुई होती है।

योगा टीचर ट्रेनिंग कहाँ से करे?

ऋषिकेश में  200 hour टीचर ट्रेनिंग कोर्स करने के लिए कई विश्वप्रसिद्ध स्कूल है। कोर्स करने के लिए कौन सा स्कूल बेहतर है? कौन से स्कूल में एडमिशन ले हैं? इस बात की हिचक सभी को होती है। एडमिशन लेने से पहले आप स्कूल के बारे में थोड़ा बाहर से पता कर ले कि स्कूल कैसा है। वास्तव में जो इंटरनेट पर लिखा हुआ है वह काम करता है कि नहीं और जो रिव्यूस वगैरा डाले गए हैं वह सब सही है कि नहीं। और यदि आप एडमिशन लेना ही चाहते हैं तो और अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप हमें मेल कर सकते हैं । bhupiyoga7@gmail.com हम आपको एक उचित राय देंगे।

1 thought on “200 Hour Yoga Teacher Training Kya Hai? | Yoga Teacher Training Hindi”

Leave a Comment