बालों को झड़ने से रोके इस आयुर्वेदिक सस्ते और प्राकृतिक तरीके का प्रयोग करके

बालों को झड़ने से रोके सस्ते और प्राकृतिक तरीके से:-

क्या आप भी झड़ते हुए बालों से परेशान हैं क्या आपके बाल भी हर दिन झड़ते हैं और आप तरह-तरह के शेम्पू का प्रयोग कर चुके हैं और अब आपकी समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करें ?

दरअसल जिन शैंपू का इस्तेमाल आप कर रहे हैं क्या वास्तव में उनमें वह सब चीजें उपलब्ध है जिनकी आप उम्मीद कर रहे हैं। जैसा की  आजकल के जमाने में कंपनियां जो कहती है और एडवरटाइजिंग के माध्यम से दिखाती है व करती नहीं है। जिसके कारण से नुकसान हमें भरना पड़ता है।

जिन शैंपू का प्रयोग आप कर रहे हैं क्या वह आपके बालों के लिए हेल्दी हैं नहीं। मार्केट में जितने भी शैंपू है उनमें लगभग 90% सभी नकली शैंपू है। जिनका प्रयोग आपके बालों को और कमजोर कर रहा है। अब ऐसे में आप क्या करें आइए बताते हैं इसके लिए आपको एक समाधान।

पुराणिक समय में जब साबुन और शैंपू नहीं हुआ करते थे तब लोग आयुर्वेद में बताए गए नुस्को का प्रयोग करके अपने बालों को हेल्थी रखा करते थे। लेकिन आज के समय में आयुर्वेद के ज्ञान का अभाव होने के कारण हम तरह तरह के रसायन (केमिकल) यूज कर रहे हैं।

आयुर्वेदिक तरीके से रोके बाल झड़ना

आयुर्वेद के अनुसार आंवला, रीठा , शिकाकाई यह आपके बालों के लिए उत्तम औषधि है। प्राचीन समय  से इनका प्रयोग लोग करते आये है। यह तीनों चीजे आपको बाजार से पंसारी की दुकान से सहजता से मिल जायेगी और पैसे भी ज्यादा नही लगेंगे।

यदि आप इन तीनों को मिक्स करके रात को पानी में भिगो दे और सुबह इसे लोहे की कढ़ाई में डालकर कुछ देर तक यानी लगभग आधा घंटा मंद आंच में पकाएं और ठंडा होने के बाद छान दे तो  यह एक बहुत सुंदर सा शैंपू तैयार हो जाता है । जो पूर्ण रूप से प्राकृतिक और आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है।

फिर आप इसे अपने बालों पर लगा दे। इसे स्टोर करके भी रख सकते हैं। इसको लगाने के बाद आपको स्वयं ही महसूस होने लगेगा कि आपके बाल सिल्की और मजबूत होने लगे हैं। पुराने समय में सभी लोग यही प्रयोग करते थे और इससे बालों में किसी भी तरह की बीमारी नहीं लगती है ।

यह सभी औषधियां आयुर्वेद में वर्णित है यदि आप निरंतर इनका प्रयोग करेंगे तो आपको वर्तमान समय में यूज होने वाले केमिकल का प्रयोग अपने बालों पर नहीं करना पड़ेगा।

Leave a Comment