1अक्टूबर से लागू हो रहे है टोकनाइजेशन के नियम, यदि नहीं पता यह क्या है पढ़े यहाँ

टोकनाइजेशन क्‍या है?

टोकनाइजेशन क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से संबंधित भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की एक नई पहल है। जिसके तहत सभी कंपनियों को कार्डहोल्‍डर्स की सभी मौजूदा जानकारी हटाकर इसको टोकन में रिप्लेस करना होगा।। इस नियम के बाद कंपनियां कार्ड में मौजूद जानकारियां सुरक्षित नही कर पायेगी।

जिससे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड  की जानकारी लीक होने की आशंका काफी हद तक कम हो जाएंगी । ग्राहकों के द्वारा की जा रही ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ज्यादा सुरक्षित हो सकती है। टोकनाइजेशन के नियम 1 अक्टूबर से लागू किए जा रहे हैं। RBI के नियमो के तहत सभी कंपनियों को क्रेडिट और डेबिट कार्ड होल्डर्स की सारी जानकार हटानी पड़ेगी।

अगर सहज शब्दो मे समझे तो आने वाले समय में किसी भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए आपको किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में अपनी जानकारी की जगह यह यूनिक टोकन कोड सुरक्षित करना होगा।

टोकनाइजेशन के फायदे

टोकनाइजेशन होने से यूजर की जो कार्ड डिटेल कंपनियां सेव कर लेती है अब वह यह सब सेव नही कर पायेगी। ग्राहकों के खातों से चोरी होने का खतरा कम हो जाएगा। ज्यादतर कंपनी के अपने डेटाबेस में कार्ड नंबर, क्रेडिट कार्ड एक्सपायरी डेट, सीवीवी , आदि जानकारी सेव कर लेती है। जिससे चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है।

कब से लागू होंगे यह नियम

एक 1 अक्टूबर 2022 से RBI के कार्ड ऑन फ़ाइल (COF)  टोकनाइजेशन के नियम लागू किए जा रहे हैं। पूर्व में यह योजना 30 जून से लागू होने वाली थी लेकिन बाद में इसको 3 माह के लिए और बढ़ा दिया गया। कही बड़े मर्चेट्स ने इसको लागू भी कर दिया है और इसका पालन भी करने लगे है।

फीस

टोकनाइजेसन की प्रकिया को पूरा करने के लिए आपको किसी भी राशि का भुगतान नही करना है। यह पूरी तरह से फ्री होगी । और यह केवल घरेलू कार्ड पर होने वाली ट्राजेक्शनों पर ही लागू होगी।

क्या यह सभी के लिए जरूरी है?

किस किस के लिए जरूरी है टोकनाइजेशन ? RBI के अनुसार सभी क्रेडिट और डेबिट कार्ड धारक के लिए यह टोकन सिस्टम आवश्यक नही होगा है। यदि कोई इस टोकन सिस्टम का इस्तेमाल नही करता चाहता है तो उसको अपनी जानकारी मैनुअली भरनी होगी।


टोकन कैसे क्रिएट करे?

1 अक्टूबर से नए नियम चालू हो जाने से ग्राहक को एक बार रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा जिसमें उसको अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल की जनकारी सबमिट करनी होगी। और चेकआउट के समय टोकन प्रक्रिया को स्वीकार करना होगा। इसके बाद से आप किसी भी मर्चेंट साइट पर अपने कार्ड के लिए टोकन जनरेट की रिक्वेस्ट भेज सकते है।

Leave a Comment